ब्लाग्मंत्र : जिस तरह आंसू के लिए मिर्च जरूरी नहीं, वैसे ही बुद्धिमता सिद्ध करने के लिए ज्यादा से ज्यादा कमेंट्स व् उच्च्श्रलंखता जरूरी नहीं

Sunday, July 10, 2011

राहुल गाँधी : राजकुमार या राजनैतिक विकल्प


‎40 डिग्री की धूप में पदयात्रा कोई मजाक नहीं अगर राहुल गाँधी पदयात्रा कर रहे है तो वे सही मायनों में क्षुद्र राजनीती से उठकर विषयवस्तु की राजनीती कर रहे है. अन्य नेता / नेत्री पुष्पक विमान से ही उड़ना चाहती है तो वह उनकी निजी निर्णय है पर तब वे राहुल पर कटाक्ष करने के अधिकारी भी नहीं रहतें.

अगर भारतीय राजनीती के विपक्ष को देखें तो सबसे बडे विपक्षी नेता आडवाणीजी हारकर कोने में बैठे है, कल्याणसिंह अप्रासंगिक हो चुके हैं। 'एक धक्का और दो बाबरी मस्जिद तोड़ दो' का नारा देने वालीं उमा भारती ने स्वयं धक्के खाएं है, जोशी जी में अब वो जोश नहीं, राजनाथ व् सुषमा स्वराज राज्नातितिक रूप से सुरक्षित सीटो पर चुनी गयें है, जेटली का कोई जनाधार नहीं, मोदी सर्वमान्य नहीं अब विपक्ष के पास नेतृत्व नहीं है तब राहुल गाँधी अपने को विकल्प के तौर रख रहे है तो क्या बुरा कर रहे है.कुल मिलकर सिवाय मोदी के भाजपा में नेतृत्व का अभाव है और मोदीजी पूरे देश के नेता क्यों नही बन सकतें ये प्रश्न अगर दिल से पूछें तो उचित उत्तर अवश्य मिलेगा ,वैसे केवल मोदी ही बीजेपी में ऐसे नेता हैं जिन्हें पूरे देश में लोग जानते हैं. बीजेपी में उच्चपदासीन नेता बिना पार्टी को जीताए प्रधान मंत्री बनना चाहते हैं कि उनके लिए हर नेता छोटा है. बीजेपी के संचालको को कड़े फैसले लेने होंगे वरना विपक्ष के तौर पर भी उनकी भूमिका सिमित हो जायेगी.

राहुल का विकल्प या तो मायावती हो सकती है या फिर गाँधी को सिर्फ गांधी ही काट सकतें है मायावती सी बी आई से मैनेज हो रही है और वरुण गाँधी को मीडिया ने सीमित कर दिया है पर ये दोनों ही बाध्यताएं सिर्फ वक्ती है दोनों में ही करिश्मा और क्षमता है

2 comments:

  1. कौन सी ऐसी खूबी है, जिसे आप दिखाना चाह रही हैं. भरी दोपहरी में पदयात्रा ही अगर महानता है तो फिर इस देश की 120 करोड़ जनता भी इसकी पात्र है. एक युवा सांसद का भट्टा-पारसोल में लाशों पर गंदी राजनीति करना और दशकों में लाशों को दफन बताना किसी भी मायने में उनेह योग्यता के मापदंड पर खरा नहीं पाता है. ये कमेंट सिर्फ़ इसलिए की आप एक पत्रकार हैं, अतः अपने नजरिये को दुरुस्त कीजिये. धन्यवाद.

    ReplyDelete