ब्लाग्मंत्र : जिस तरह आंसू के लिए मिर्च जरूरी नहीं, वैसे ही बुद्धिमता सिद्ध करने के लिए ज्यादा से ज्यादा कमेंट्स व् उच्च्श्रलंखता जरूरी नहीं

Monday, October 8, 2012

भारत की युवा ताक़त कहा है ?

जनसँख्या के आंकड़े के हिसाब से भारत में युवाओं की आबादी ज्यादा है .... जवान होते भारत में राज फिर भी बुजुर्गो का ही है, देश के नेतृत्व से लेकर सरकारी मशीनरी तक, बात सिनेमा के परदे की हो या क्रिकेट के मैदान की सब जगह बुजुर्ग स्टार ही छाए है. यूथ कांग्रेस में युवा की आयुसीमा 35 हैं, जबकि लोकसभा में औसत आयु 52 वर्ष है , यही बूढी माने जाने वाली औसत आयु भारत की क्रिकेट टीम का है , बाक्स ऑफिस पर छाए 10 बॉलीवूड कलाकारों का है.

पश्चिम यूरोप- अमरीका की आबादी के बराबर करीब 55 करोड़ युवा है भारत में जिसमे से आधे करीब 26 करोड़ टेलिकॉम क्रांति की वजह से मोबाईल रखते है अगर इतनी ही संख्या में टैबलेट मिल जाए तो सूचना क्रान्ति का भारत में दूसरा दौर शुरू हो जाएगा. ज्यादातर भारतीय युवाओं को स्किल -तकनीक में कमतर मानकर बेरोजगार रहना पड़ता है पर इस जैसी समस्या लिए भी युवा ही सामने आ रहे है. इसे देख कर तो लगता है वकत आ गया है युवा आगे आये और स्थान ले वर्ना यथास्तिथिवादी (जैसा है वैसा ठीक है मानने वाले ) इसी को बरक़रार रखेंगे, इस लिए राजनीति के सचिन पायलट -अरविन्द केजरीवालो, रुपहली दुनिया के शाहिद-रणबीरो और क्रिकेट की दुनिया के विराटो को अब हिम्मत दिखाकर आगे बढ़कर नेतृत्व लेना होगा.

(विचार प्रेरणा : आज अखबारों में आया बिग बॉस का विज्ञापन, बिग बॉस में पिछले वर्ष भी उम्र पर बहस चली थी. )

No comments:

Post a Comment